ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे लें

ऑर्गेनिक ट्रैफिक: किसी साइट पर एक निश्चित समय पर आने वाले लोगों की संख्या को ट्रैफिक कहा जाता है। हालांकि, इनमें से हर एक को ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं कहा जाता है। ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक वह सभी ट्रैफ़िक है जो Google वेब इंडेक्स से आता है। ध्यान दें, Google किसी भी लेख को तभी मूल्यवान मानता है जब उसे ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक मिल रहा हो। मान लें कि आपको Google Adsense की व्यवस्थाओं का दोहन करना है, तो उस समय आपको ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक की आवश्यकता होगी और आपकी साइट पर 20 से 30 ऐसे लेख होने चाहिए जो आपकी साइट के लिए ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त कर रहे हों।

ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक कैसे प्राप्त करें

जैविक यातायात प्राप्त करना एक शिल्प कौशल है। यह उतना मुश्किल नहीं है जितना लोगों को संदेह हो सकता है। फिर भी, हमारे कुछ गलत कदमों के कारण, ब्लॉगर इस काम में फ्लॉप हो जाते हैं। मैं कुछ सीधे सिद्धांतों को प्रकट करूंगा जिनका आपको पालन करना चाहिए।

सही विषय का चयन

नियमित रूप से व्यक्ति किसी भी विषय पर जल्दबाजी में लेख लिखते हैं। बाद में पता चलता है कि या तो गूगल में इस पर कई लेख पड़े हैं या गूगल में इस तरह के एक्स्पोजिशन की तलाश की जा रही है। वर्तमान में आप समझ सकते हैं कि ऐसे लेख में आपको ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक नहीं मिलेगा। लेख लिखने से पहले सही बिंदु चुनें। विषय के निर्धारण के साथ-साथ यह भी जानें कि उनकी पूछताछ की मात्रा क्या है।

लेख में सुधार

रचना कार्य सभी के लिए आदर्श नहीं है। आपके पास रचना करने का अनुभव और क्षमता दोनों होनी चाहिए। इसके बाद, कंपोजिंग पोजीशन के लिए उस भाषा को चुनें जिसमें आप जानकार हैं। यह गलतियों की मात्रा को कम करता है उदाहरण के लिए आपके लेख में गलतियाँ। आपको अपने लेख में गलती को ठीक करने का प्रयास करना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपके लेख का कोई महत्व नहीं है और Google ऐसे लेख को कम मूल्य का पदार्थ कहता है।

विषय खोज संख्या

ऐसी ही थीम पर आर्टिकल लिखें जिनकी सर्च गूगल में ज्यादा होती जा रही है। Google को नियमित रूप से ऐसे बिंदुओं की आवश्यकता होती है ताकि वे इन विषयों के बारे में व्यक्तियों के सामने एक से अधिक विवाद दे सकें। Google ऐसे विषयों के एक टन इंप्रेशन भेजता है और ऐसा करने से ऐसे विषयों पर Google से ट्रैफ़िक प्राप्त होता है। बस इतना याद रखें कि आपके लेख का शीर्षक सही है वास्तव में उस समय आप अपने प्रदर्शन पर टैप करेंगे।

निबंध को रोचक बनाएं

पत्र की रचना करते समय अपने पाठकों की रुचि अपने मस्तिष्क में रखें। यह भी कोशिश करें कि आपको लेख में क्या पारित करने की आवश्यकता है, हालांकि उस पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके पाठकों को समझने की आवश्यकता है। यानी प्रस्तुति को और बेहतर बनाने के लिए लेखक बार-बार उन चीजों को भी शामिल कर लेता है जो पढ़ने वाले के लिए ज्यादा होती हैं। याद रखें कि आपके पाठक लेख को पढ़ने में जितना अधिक समय व्यतीत करते हैं, लेख के स्थान पर आने की संभावना उतनी ही अधिक होती है।

निबंध साझा न करें

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि लेख को साझा करने से उसकी स्थिति कम हो जाती है। पूरी ईमानदारी से, फिर भी मैं कुछ चीजों को इस लक्ष्य के साथ प्रकट करूंगा कि आपको पता चल जाएगा कि मैं ऐसा क्यों कह रहा हूं। कल्पना कीजिए कि आपने एक प्रदर्शनी की रचना की है और इसे अंतर्निहित समय में अपने रिश्तेदारों को प्रदान कर रहे हैं। इस वजह से लोग आपकी पोस्ट को पढ़ने के लिए आपकी साइट पर तो जा रहे हैं लेकिन उतनी ऊर्जा नहीं लगाते जितनी उन्हें चाहिए। इससे गूगल पर यह आभास होता है कि यह पोस्ट/लेख किसी काम का नहीं है।

निबंधों की अधिक संख्या

यह सभी जानते हैं कि हमारे द्वारा रचित सभी प्रदर्शनी Google के मुख्य पृष्ठ पर रैंक नहीं करते हैं। जब हम 10 या 20 लेख लिखते हैं, तो हमें उन पत्रों के एक हिस्से में सिद्धि मिलती है। कोशिश करें कि इससे मोहभंग न हो। लेख का तात्पर्य एक सभ्य परिश्रम से है। यह कार्य कभी-कभी फलदायी होता है और कभी-कभी धराशायी हो जाता है। इसलिए जितना हो सके उतने प्रदर्शनों की रचना करने का प्रयास जारी रखें।

निबंध न थूकें

यदि आप अपनी साइट में विभिन्न प्रकार के पेपर लिखते हैं जो अन्य लोगों से बिल्कुल भी संबंधित नहीं हैं, तो उस समय यह आपकी साइट के ट्रैफ़िक को प्रभावित कर सकता है। यह Google का तर्क है कि आपकी साइट एक विशिष्ट विषय के लिए प्रसिद्ध होनी चाहिए। इससे Google के लिए यह आसान हो जाता है कि आपकी साइट किस लिए है। इस प्रकार, विभिन्न प्रकार के कागज़ात लिखकर Google को भ्रमित न करें। यह मानते हुए कि आपको यह याद है, आपके पाठकों को आपकी साइट पर लगातार जाने का मौका मिलेगा।

ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक आलेख प्रारूप

आपको एक पेपर लिखने के दिशा-निर्देशों को समझना चाहिए। चूंकि यह सब जानने के बाद भी, आप प्रदर्शनी की रचना नहीं कर सकते हैं ताकि आप इसे Google के मुख्य पृष्ठ पर रैंक कर सकें। इसे ध्यान से समझने का प्रयास करें, पहले बताई गई शर्तों का पालन करते हुए, आप एक उच्च महत्वपूर्ण पदार्थ की रचना कैसे कर सकते हैं जो आपको सबसे अधिक प्राकृतिक यातायात दिलाएगा। नीचे दिए गए सिद्धांतों को रखें:

आकर्षक शीर्षक

प्रदर्शनी की रचना करते समय, सबसे पहले हमें शीर्षक चुनना होगा। यह महत्वपूर्ण है कि यह शीर्षक आकर्षक होना चाहिए क्योंकि हमारे प्रदर्शनी में स्नैप्स की संख्या आएगी, यह शीर्षक पर निर्भर करता है। इसे न तो बहुत लंबा और न ही बहुत छोटा लिखें।

इसी तरह, याद रखें कि इसके लिए लेख का कैचफ्रेज़ भी याद रखना चाहिए।

पहला पैराग्राफ

लेख का पहला पैराग्राफ SEO के नजरिए से महत्वपूर्ण है। आप पहले पैराग्राफ में जो लिखते हैं वह Google सर्च पेज में शीर्षक के नीचे दिखाई देता है, जिससे लोगों को आपके पूरे लेख का महत्व पता चलता है। इसके अलावा, पहला पैराग्राफ भी यह तय करता है कि आपके लेख के लिए एक पाठक के पास कितना समय होगा। इसलिए इसे दिलचस्प बनाने का प्रयास करें ताकि उपयोगकर्ता इसे समझे बिना आपकी साइट को न छोड़े।

लेख की लंबाई

हर कोई स्वीकार करता है कि लेख जितना अधिक खींचा जाएगा, उतना ही अधिक प्राकृतिक यातायात की कल्पना की जा सकती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप रचना करके कुछ भी भरते हैं। दूसरे शब्दों में, यह मानकर कि आप किस विषय पर एक लेख की रचना कर रहे हैं, उसमें हर एक महत्वपूर्ण बातों का संदर्भ देने का प्रयास करें, इस लक्ष्य के साथ कि पढ़ने वालों का डेटा खंडित न हो जाए।

Leave a Comment