Backlink क्या है और Quality Backlink कैसे बनाये?

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आपको आर्टिकल को जरूर पढ़ना चाहिए हर कोई ब्लॉगर चाहता है कि उसकी वेबसाइट गूगल पर सबसे ऊपर रहे इसीलिए सबसे जरूरी बात है कि SEO और इस seo मैं सबसे जरूरी बात यह है कि Backlink आपको यह आपने वेबसाइट के लिए बनाते हो तो आपकी जल्दी से जल्दी गूगल पर वेबसाइट Rank होती है तो चलिए जानते हैं कि Backlink क्या है? और उसके कितने प्रकार है और आप एक Quality Backlink किस प्रकार बना सकते हो यह सभी जानकारी इस आर्टिकल में आपको देने वाला हूं.

Backlink क्या है?

दोस्तों Backlink यह एक रास्ता होता है जोकि एक उदाहरण के लिए मान लेते हैं कि आपको हमारे वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट पर लेकर जाता है उसे कहते हैं Backlink दोस्तों जब भी कोई एक अपनी वेबसाइट के लिए Backlink बनाता है तो उसे बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि उसके साइट पर ट्रैफिक आता है जिसने उसको Backlink दिया है इसलिए हर कोई ब्लॉगर जो ब्लॉगिंग करता है वह सबसे पहले तो आपने वेबसाइट के लिए Backlink बनाता है जो कि उसको ट्राफिक आने भी मदद हो और दोस्तों इस की एक खास बात है.

गूगल मानता है कि जिसके साइट पर जितना ज्यादा Backlink है गूगल उसको जल्दी-जल्दी rank करता है क्योंकि गूगल को लगता है कि इस साइट को बहुत ही ज्यादा Backlink है कुछ ना कुछ इस पर क्वॉलिटी कंटेंट है तो दोस्तों आपको समझ आया होगा कि Backlink क्या है तो दोस्तों चलिए जानते हैं कि Backlink कितने प्रकार है.

Backlink के प्रकार

1. Do-Follow Backlinks

दोस्तों आप जब भी कोई Backlink बनाएंगे तब कोशिश करना Do-Follow Backlinks ही बनाए अपने साइड के लिए क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि दोस्तों Do-Follow Backlinks को गूगल बहुत ही ज्यादा मानता है और दोस्तों आपको यह Do-Follow Backlink तब मिलेंगे जब आप कभी किसी साइट को गेस्ट पोस्ट करते हो या आपका कोई दोस्त हो और वह आपको Backlink देता है उसके पोस्ट में आपकी साइट की यूआरएल ऐड करता है तभी आपको Do-Follow Backlinks मिलती है और दोस्तों यह सबसे अच्छी होती है और इससे आपकी वेबसाइट की domain authority बढ़ती है.

2. No-Follow Backlink

दोस्तो आपकी वेबसाइट के लिए No-Follow Backlink बनाना बहुत ही ज्यादा आसान होता है दोस्तों आपको क्या करना पड़ता है गूगल पर बहुत ही ज्यादा साइट है आपके कैटेगरी के जितने भी साइट है उन पर जाकर आपको कमेंट में अपने यूआरएल देना है websites की और यह दोस्तों No-Follow Backlink ज्यादातर तब काम आती है जब आपको कोई आपका पोस्ट जल्दी गूगल पर ऊपर लाना है तब आपको यह काम करना पड़ता है नहीं तो आप Do-Follow Backlinks आपको अच्छा रहेगा.

इसे भी पढ़े: WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाएं? पूरी जानकारी हिंदी में.

ऐसे भी पढ़े : 2021 में यूट्यूब चैनल कैसे बनाये? पूरी जानकारी हिंदी में

3.External Link

External Link 🔗 के बारे में जानना आपका बहुत ही जरूरी है दोस्तों इसको आपको अपने साइड के लिए जरूर इस्तेमाल करना है आप जब कोई एक पोस्ट लिखते हो और आपने कुछ दिन पहले पोस्ट लिखा है और आप उस पोस्ट को अभी जो आप पोस्ट लिख रहे हो नहीं उस पर उस पोस्ट के यूआरएल डालते हो पोस्ट में तो उसे करते हैं External Link यह काम करने से बहुत ही ज्यादा फायदा होता है आपके वेबसाइट के लिए आपको यह काम जरूर करना है External Link का.

Quality Backlink कैसे बनाये?

1. Blog directory submission

यहां पर आपको कुछ ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ता है यहां पर आपको कुछ जो ब्लॉगिंग करते हैं उनको बोलना है हमारे साइड के लिए आप Do Follow Backlinks दीजिए आपको यहां पर दोस्तों जो आपके कैटेगरी में साइट आते हैं उन सभी साइट को जो उनके ओनर है उनको आपको कांटेक्ट करना है और उनको बोलना है हम आपको एक Do Follow Backlinks देते हैं तुम हमें एक Do Follow Backlinks दीजिए वह कभी मान जाते हैं तो आपका भी फायदा और उनका भी यह भी एक अच्छा तरीका है Backlink लेने का.

इसे भी पढ़े : Coronavirus Checker WhatsApp Viral Script 2021

2. Comment करना

दोस्तों आपको क्या करना है आप जिस कैटेगरी में काम करते हैं ब्लॉक पर तो उस कैटेगरी का कुछ विषय गूगल पर सर्च करना है और आपने उस पर आर्टिकल लिखा है उसी प्रकार आपको सर्च करना है और जो आपको साइट दिखाई देती है गूगल पर उनके पोस्ट को ओपन करना है और देखना है कमेंट बॉक्स है या नहीं है तो आपको क्या करना है दोस्तों वहां पर आपकी साइड की मतलब कि आप जिस पोस्ट लिखे हैं पोस्टकी यूआरएल देना है कमेंट बॉक्स में और वहां पर कुछ लिखना है अच्छी तरीके से और लिंक देना है तो वह कभी आपके कमेंट को अप्रूवल देते हैं तो वहां पर भी आपको एक Backlinks मिलेंगे यह तरीका है Backlinks बनाने का.

3. Guest पोस्ट करो

दोस्तों कई सारे साइट है गूगल पर जो कि उस पर आप Guest पोस्ट कर सकते हो दोस्तों गेस्ट पोस्ट का मतलब आपको एक खुद से आर्टिकल लिखना पड़ता है और उनको देना पड़ता है फिर वह क्या करते हैं आपने जो पोस्ट किया है उनको वह आपने ब्लॉक पर डालते हैं और उस पर आपके साइड की एक यूआरएल लेते हैं फिर वहां पर एक आपकी Do Follow Backlinks बन जाती है यह भी एक अच्छा तरीका है Do Follow Backlinks बनाने का.

Quality Content लिखो.

दोस्तों आपने सोच ही रखा है आपको ब्लॉगिंग करना है तो आपको एक क्वालिटी कंटेंट इतना है अपने ब्लॉग पर यहां पर आपको दोस्तों एक अच्छी तरीके से आर्टिकल लिखकर गूगल पर सबसे ऊपर लाना है अपना आर्टिकल आप कभी यह काम कर लेते हो तो आपकी कुछ दिनों के अंदर ऑटोमेटिक Quality Backlinks बनना शुरू हो जाएगा सिर्फ आपको एक क्वालिटी कंटेंट लिखना है.

Conclussion

तो दोस्तों आज की इस इस पोस्ट में हमने आपको बताया की backlinks क्या होती है। और Quality backlinks कैसे बनाते है। bakclinks हमारी वेबसाइट के लिए बहुत ही जरूरी है। अगर आपकी वेबसाइट नयी है और अपने काफी साऱी पोस्ट लिख दी है लेकिन ट्रैफिक न के बराबर आ रहा है तो आपको Quality backlinks जरूर बनानी चाहिए। इससे आपकी वेबसाइट पर एक Quality Traffic आना सुरु हो जायेगा। जिससे आपकी वेबसाइट के Ranking Google की नजरो में बाद जाएगी और बो आपकी वेबसाइट रैंक होने लगेगी।

तो ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये। और अपनी राय देना न भूले।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *